प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन | PM Mudra Loan Yojana 2023, full information With Helpline Numbers

PM Mudra Yojana Online Apply, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करे और Mudra Yojana 2023 के अंदर आवेदन करे, देखे पीएम मुद्रा लोन योजना का स्टेटस mudra.org.in व हेल्पलाइन नंबर |

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई थी PM Mudra Loan Yojana के अंतर्गत देश के नागरिकों को ₹1000000 की आर्थिक मदद लोन के रूप में प्रदान की जा रही है यदि कोई नागरिक अपना छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहता है या अपने किसी व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहता है तो वह मुद्रा योजना के अंतर्गत आवेदन करके ₹1000000 तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकता है अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि इस योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है, इसके जरूरी दस्तावेज क्या है, पात्रता एवं लाभ क्या क्या है, एवं अन्य जानकारी योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप से अनुरोध है कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े

आपको बता दे की केंद्र सरकार द्वारा मुद्रा लोन के लिए 3 लाख करोड़ रूपये का बजट तैयार किया गया था जिसमे से अब तक 1 .75 लाख करोड़ रूपये के लोन बाटे जा चुके है Mudra Yojana 2023 के तहत जो लोग लोन लेना चाहते है उनको लोन लेने के लिए कोई प्रोसेसिंग का भी कोई चार्ज भी नहीं (No processing charges) देना होगा इस योजना के तहत लोन चुकाने की अवधि 5 साल बढ़ा दी गयी है । देश के लोगो को इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत मुद्रा लोन लेने के लिए एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है।

महालाभार्थी पोर्टल 2023: पंजीकरण और लॉगिन

PM Mudra Yojana के अंतर्गत 54 लाख लाभार्थियों को प्रदान किया गया ऋण

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से 54 lakh ऋणी को करीब 36578 crore रुपए का कर्ज मंजूर किया गया है। जिसमें से 35598 crore रुपए तीनों श्रेणियों के ऋण को प्रदान किए गए हैं। Bank द्वारा 44126 crore रुपए मंजूर किए गए थे। जिसमें से 38668 crore रुपए वितरित किए गए थे। इस योजना की स्थापना के बाद 7 वर्षों में 353 million लाभार्थियों को कुल 19.22 trillion ऋण स्वीकृत किए गए हैं। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को वर्ष 2015 में आरंभ किया गया था। जिसके माध्यम से bank और गैर banking वित्तीय कंपनी, विनिर्माण, व्यापार, सेवा और संबंधित गतिविधियों को ऋण प्रदान किया जाता है। यह ऋण अधिकतम 10 lakh रुपए तक का होता है।

स्वीकृत किए गए 19.22 trillion रुपए में से 8 trillion रुपए शिशु ऋण के तहत 302.5 million लाभार्थियों को प्रदान किए गए। किशोर ऋण के अंतर्गत 6.67 trillion 44 million लाभार्थियों और तरुण ऋण के अंतर्गत 7 million लाभार्थियों को 4.51 trillion रुपए प्रदान किए गए। वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस योजना के अंतर्गत 3.39 trillion रुपए 53.7 million लाभार्थियों को प्रदान किए गए। जबकि वर्ष 2020-21 में 3.21 trillion रुपए 50.7 million लाभार्थियों को प्रदान किए गए।

Key Point Of Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana

योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

इनके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

लाभार्थी देश के लोग

उद्देश्य लोन प्रदान करना

ऑफिसियल वेबसाइट https://www.mudra .org.in/

योजना के अंतर्गत 68% संख्या महिला लाभार्थियों की

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से कुल 33 करोड़ ऋण प्रदान किए गए हैं। जिसमें से 68% लाभार्थी महिलाएं हैं। यह महिलाए एससी, एसटी एवं माइनॉरिटी कम्युनिटी से है। इस बात की जानकारी यूनियन मिनिस्टर स्मृति ईरानी द्वारा राज्यसभा में 30 मार्च 2022 को प्रदान की गई। यह योजना छोटे व्यवसाय को आर्थिक सहायता मुहैया कराने के उद्देश्य से आरंभ की गई थी। इस योजना का लाभ देश का कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है।

केंद्र सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिसके लिए सरकार विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत भी अधिकतम लोन महिलाओं को प्रदान किए गए हैं। यह योजना देश के नागरिकों के व्यवसाय के विस्तार करने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

Pradhan Mantri Mudra Yojana के अंतर्गत 3 लाख करोड़ रुपए का वार्षिक लक्ष्य

PM Mudra Loan Yojana के माध्यम से 10 लाख रुपए तक का ऋण सदस्य ऋण संस्थानों के माध्यम से महिलाओं सहित सूक्ष्म लघु उद्यमियों को प्रदान किया जाता है। जिससे कि वह विनिर्माण, व्यापार, कृषि आदि से संबंधित गतिविधियों के माध्यम से आए सर्जित कर सकें। इस बात की जानकारी केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉक्टर भागवत किसानराव कराड द्वारा प्रदान की गई। सरकार द्वारा अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और सूक्ष्म वित्त संस्थानों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत एक वार्षिक लक्ष्य आवंटित किया जाता है। इस वर्ष के लिए यह लक्ष्य 3 लाख करोड़ निर्धारित किया गया है।

सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत राज्य एवं संघ राज्य क्षेत्र वार और लिंग वार लक्ष्य आवंटित नहीं किए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के मानकों का आकलन करके ऋण प्रदान किए जाते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के कार्यान्वयन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत की स्थिति में शिकायत का निवारण संबंधित बैंक के समन्वय से किया जाता है। इस योजना के कार्यान्वयन में सुधार करने के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाए जाएंगे।

• ऋण आवेदन जमा करने की सुविधा के लिए सहायता ।

• psbloansin59minutes और उद्यमी मित्र पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन का प्रावधान।

• हितधारकों के अंतर्गत योजना संबंधित जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्राहक प्रचार अभियान।

• आवेदन के प्रपात्रों का सरलीकरण

• सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों में मुद्रा नोडल अधिकारी का नामांकन ।

• पीएमएमवाई के संबंध में पीएसबी के प्रदर्शन की अवधि की निगरानी ।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना

PM Mudra Yojana के अंतर्गत महिलाओं को प्रदान किया गया ऋण

PM Mudra Yojana के अंतर्गत महिलाओं को प्रदान किया गया ऋण

खाते की संख्या (in crores) स्वीकृत राशि (in Rs. Lakh crore)

कुल ऋण 32.11 17.00

महिलाओं को प्रदान

किए गए 21.73 7.42

ऋण

महिला उद्यमियों

क प्रतिशत हिस्सा 68% 44%

मेरठ जिले में वितरित किए गए 20619 ऋण

Mudra Loan Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में 20619 लाभार्थियों के लिए 119.04 करोड़ रुपए की धनराशि के ऋण स्वीकृत किए गए। इस बात की जानकारी जिले के मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी द्वारा प्रदान की गई है। इसके अलावा विकास भवन सभागार में बैंक की जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सीडीओ शशांक चौधरी द्वारा सभी बैंक प्रतिनिधियों से सरकारी योजनाओं में सहयोग करने का आग्रह किया गया है। जनपद मेरठ में ऋण जमा अनुपात 56.54% है जो कि 60% होना चाहिए। बैंकों से ऋण जमा अनुपात को 60% से कम ना रखने के निर्देश भी प्रदान किए गए हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 10 सितंबर 2021 तक की अवधि के दौरान 20619 लाभार्थियों को 119.04 करोड़ के ऋण की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इनमे शिशु ऋण 17309 लाभार्थियों को 43.17 करोड़ रुपए के प्रदान किए गए। किशोर ऋण 2847 लाभार्थियों को 39.36 करोड़ रुपए के प्रदान किए गए एवं तरुण ऋण 463 लाभार्थियों को 36.50 करोड़ की धनराशि के प्रदान किए गए।

लीड बैंक मैनेजर संजय कुमार ने यह बताया कि वार्षिक ऋण योजनाकर्ता जनपद में 13859.42 करोड़ रुपए के वार्षिक ऋण योजना के सापेक्ष में वर्ष 2021-22 जून तिमाही के दौरान 2300.38 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया गया है। यह ऋण वितरण योजना के लक्ष्य का 17% हिस्सा है।

मेरठ जनपद के 4700.12 करोड़ के वार्षिक ऋण योजना के सापेक्ष में वर्ष 2021-22 की जून तिमाही के दौरान 471.50 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया गया है। यह योजना का लक्ष्य का 10% उपलब्धि है। सभी बैंक प्रतिनिधियों को अपने-अपने वार्षिक क्रेडिट प्लान लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निर्देश प्रदान किए गए हैं।

लगभग 28 करोड लाभार्थियों को मिला प्र Mudra Loan Yojana का लाभ

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Mudra Loan Yojana को 8 अप्रैल 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए आरंभ किया गया था। वित्त मंत्रालय के अनुसार इस योजना के अंतर्गत बैंक और वित्तीय संस्थानों से इस योजना के आरंभ होने से अब तक 28.81 करोड़ लाभार्थियों को 15.10 लाख करोड़ रुपए तक का कर्ज वितरित किया है। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले वित्तीय सेवा विभाग द्वारा ट्वीट के माध्यम से प्रदान की गई है। Mudra Loan Yojana के अंतर्गत तीन श्रेणियों में 10 लाख रुपए तक का गारंटी मुक्त लोन प्रदान किया जाता है। यह तीन श्रेणियां शिशु, किशोर एवं तरुण है।

यह लोन मैन्युफैक्चरिंग, व्यापार एवं सेवा क्षेत्र और कृषि क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों के लिए प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत मार्च 2020 के अंत तक 9.37 करोड़ लोन खाते चल रहे थे। जिनके माध्यम से 1.62 लाख करोड़ तक का कर्ज बताया था।

शिशु श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को 2% ब्याज सहायता

पिछले वर्ष कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन लगाया गया था । अर्थव्यवस्था को दोबारा से बल प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान आरंभ किया गया था। इस अभियान के अंतर्गत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आने वाले शिशु श्रेणी के कर्जदारों को 2% ब्याज सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया था। वह सभी कर्जदार जिनका बकाया 31 मई 2020 तक है और वह एनपीए श्रेणी (जिनकी किस्त लगातार आ रही है) में नहीं आते हैं उनको ब्याज सहायता योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। पिछले वर्ष रिजर्व बैंक की योजना के अनुसार कर्ज चुकाने में रोक की अनुमति कोरोना वायरस संक्रमण के कारण प्रदान की गई थी। इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी कर्जदारओं को रोक अवधि पूरी होने के बाद ब्याज सहायता योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। यह लाभ 12 माह के लिए प्रदान किया जाएगा।

Skill India Portal: ऑनलाइन

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 6 साल

Pradhan Mantri Mudra Yojana को बिना गारंटी का लोन कारोबार के लिए प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत तीन प्रकार के लोन मुहैया कराए जाते हैं जो कि शिशु मुद्रा लोन, किशोर मुद्रा लोन एवं तरुण मुद्रा लोन है। शिशु मुद्रा लोन के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन मुहैया कराया जाता है। किशोर मुद्रा लोन के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन मुहैया कराया जाता एवं तरुण मुद्रा लोन के अंतर्गत ₹500000 से ₹1000000 तक का मुद्रा लोन उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना को 8 अप्रैल 2015 को आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत कोई भी निश्चित ब्याज दर नहीं है। विभिन्न बैंकों द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत अलग-अलग ब्याज दर की वसूली की जाती है।

• अब तक पिछले 6 वर्षों में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से 28.68 लाभार्थियों को 14.96 लाख करोड़ रुपए का लोन मुहैया करवाया जा चुका है। 2015 से लेकर 2018 के बीच इस योजना के माध्यम से लगभग 1.12 करोड़ अतिरिक्त रोजगार पैदा हुए हैं।

• इस योजना के माध्यम से छोटे व्यवसाय को प्रोत्साहन मिला है। सन 2020-21 में सरकार द्वारा 4.20 करोड़ लाभार्थियों को कर्ज मुहैया कराया गया। 19 मार्च 2021 तक वित्त वर्ष 2020-21 के लिए लाभार्थियों को 2.66 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लगभग 88% शिशु लोन मुहैया कराए गए। 24% नए उद्यमियों को लोन मुहैया कराए गए। 68% लोन महिलाओं को उपलब्ध करवाए गए एवं 51% लोन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के नागरिकों को उपलब्ध करवाए गए। इसके अलावा लगभग 11% लोन अल्पसंख्यक समुदाय के नागरिकों को प्रदान किए गए।

Mudra Loan Yojana कमर्शियल वाहन खरीद

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना देश के नागरिकों को अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए लोन मुहैया करवाने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत अब तक कई लोगों ने लाभ उठाया है। यदि आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बैंक में अप्लाई करना होगा। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ₹1000000 तक का लोन मुहैया करवाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कमर्शियल वाहन खरीदने के लिए भी लोन प्रदान किया जाता है। इस योजना के माध्यम से ट्रैक्टर, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, माल परिवहन वाहन, तीन पहिया वाहन, ई-रिक्शा आदि खरीदने के लिए लोन लिया जा सकता है।

Mudra Loan Yojana के माध्यम से कृषि व पशुपालन को के लिए, व्यापारियों के लिए, दुकानदारों के लिए तथा सर्विस सेक्टर के लिए भी लोन प्रदान किया जाता है। लोन की राशि प्रदान करने के लिए लाभार्थियों को मुद्रा कार्ड प्रदान किया जाता है। यह लोन पूरी तरह से बिना गारंटी के मिलता है और इसकी अवधि 5 साल तक बढ़ाई जा सकती है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana 91% लोन अब तक किए गए वितरित

इस योजना के अंतर्गत वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तीन तिमाही में 91% लाभार्थियों को लोन की राशि को वितरित कर दी गई है। Mudra Loan Yojana के अंतर्गत कुल 2.68 करोड़ लाभार्थियों को मंजूरी मिली है जिसके अंतर्गत Rs 1,62195.99 करोड़ रुपए लाभार्थियों को प्रदान किए जाएंगे। इस राशि में से 8 जनवरी 2021 तक Rs 1,48,388.08 लाभार्थियों को प्रदान कर दिए गए हैं। बैंकों, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, माइक्रो फाइनेंस संस्थानों आदि के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2020 एवं वित्तीय वर्ष 2019 में 97.6% तथा 97% लोन वितरित किए गए हैं। जिसमें लगभग Rs 329684.63 करोड़ तथा Rs 311811.38 करोड़ की राशि लाभार्थियों के खाते में पहुंचाई गई है।

• Mudra Loan Yojana के अंतर्गत नवंबर 2020 तक 1.54 लोन स्वीकृत कर लिए गए थे जिसके अंतर्गत Rs 98,916.65 करोड़ रुपए की राशि लाभार्थियों के खाते में पहुंचाई जानी थी। 13 नवंबर 2020 तक Rs 91936.62 करोड़ रुपए की राशि लाभार्थियों के खाते में पहुंचा दी गई थी।

• मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है। ₹50000 रुपए तक का लोन शिशु कवर के अंतर्गत प्रदान किया जाता है। ₹500000 तक का लोन किशोर कवर के अंतर्गत प्रदान किया जाता है एवं ₹1000000 तक का लोन तरुण का वर्ग के अंतर्गत प्रदान किया जाता है।

• इस योजना का लाभ 31 जनवरी 2020 तक लगभग 22.53 करोड़ लोगों ने उठाया है जिसमें से 15.75 करोड़ लोन महिलाओं को प्रदान किए गए हैं। यह संख्या कुल लाभार्थियों की 70% है। करोना कॉल से उभरने के लिए सरकार द्वारा एमएसएमई को मदद करने के लिए 80 लाख लोन प्रदान किए जाएंगे। जिसमें 2.05 लाख करोड़ रुपए का खर्च होगा। इन 2.05 लाख करोड़ रुपए में से 1.58 लाख करोड़ रुपए का लोन 4 दिसंबर 2020 तक इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के अंतर्गत वितरित किया जा चुका है।

PM Mudra Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश के बहुत से ऐसे लोग है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है लेकिन पैसो की कमी के कारण शुरू नहीं कर पाते ऐसे लोगो के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के अंतर्गत लाभार्थी मुद्रा लोन लेकर अपना खुद का छोटा कारोबार शुरू कर सकते है और इस योजना के तहत लोगो को बड़े ही आसान तरीके से लोन उपलब्ध कराना |

Pradhanmantri Mudra Loan Scheme 2023 के ज़रिये देश के लोगो के सपनो को साकार करना और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना |

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रकार

इस योजना के तहत तीन तरह के लोन दिए जाते है

शिशु लोन: इस प्रकार के मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन लाभार्थियों को आवंटित किया जाएगा।

किशोर लोन: इस प्रकार के मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन लाभार्थियों का आवंटित किया जाएगा।

• तरुण लोन: इस प्रकार की मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन लाभार्थियों को आवंटित किया जाएगा।

मुद्रा योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक

• इलाहाबाद बैंक

• बैंक ऑफ इंडिया

• कॉरपोरेशन बैंक

• आईसीआईसीआई बैंक

• j&k बैंक

• पंजाब एंड सिंध बैंक

• सिंडिकेट बैंक

• यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

• आंध्र बैंक

• बैंक ऑफ महाराष्ट्र

• देना बैंक

आईडीबीआई बैंक

कर्नाटक बैंक

• पंजाब नेशनल बैंक तमिल नाडु मरसेटाइल बैंक

• एक्सिस बैंक

• फेडरल बैंक

इंडियन बैंक

• कोटक महिंद्रा बैंक

• सरस्वत बैंक

यूको बैंक

बैंक ऑफ़ बरोदा

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

• एचडीएफसी बैंक

इंडियन ओवरसीज बैंक

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

PM Mudra Loan Yojana लाभार्थी

सोल प्रोपराइटर

• पार्टनरशिप

सर्विस सेक्टर की कंपनियां

माइक्रो उद्योग

• मरम्मत की दुकानें

• ट्रकों के मालिक

खाने से संबंधित व्यापार

• विक्रेता

माइक्रो मेनूफैक्चरिंग फॉर्म

मुद्रा कार्ड

मुद्रा लोन लेने वाले लाभार्थी को मुद्रा कार्ड प्रदान किया जाएगा। यह मुद्रा कार्ड लाभार्थी डेबिट कार्ड की तरह उपयोग कर सकता है। मुद्रा कार्ड के माध्यम से लाभार्थी अपनी जरूरत के हिसाब से एटीएम से पैसे निकाल पाएगा। इस मुद्रा कार्ड के साथ आपको एक पासवर्ड प्रदान किया जाएगा जिससे आपको गोपनीय रखना होगा और आप इस कार्ड का उपयोग अपने व्यापार से संबंधित जरूरत पूरी करने के लिए कर सकते हैं।

पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभ

• देश का कोई भी व्यक्ति जो अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह PMMY के तहत लोन ले सकता है।

• इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिको अपना व्यवसाय आरम्भ करने के लिए बिना गारंटी के लोन दिया जायेगा। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है।

Documents for Mudra Loan Yojana

छोटा कारोबार शुरू करने वाले लोग और जो अपना छोटा व्यवसाय आगे बढ़ाना चाहते है वह भी इस Pradhanmantri Mudra Loan Scheme 2023 के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते है

• लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए

• आवेदक किसी भी बैंक में डिफॉल्टेर नहीं होना चाहिए

• आधार कार्ड

• पैन कार्ड

• आवेदन का स्थायी पता

• बिज़नेस पता और स्थापना का प्रमाण पिछले तीन सालो की Balance Sheet

• Income Tax Returns 3 Self tax

Returns

• पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhan Mantri Mudra Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम आपको Mudra Loan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

• अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।

होम पेज पर आपको मुद्रा योजना के प्रकार दिखाई देंगे जो कि कुछ इस प्रकार है।

• शिशु

• किशोर

• तरुण

• इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

आपको Application Form इस पेज से

डाउनलोड करना होगा ।

इसके पश्चात आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा ।

• अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी

महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।

इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों

को अटैच करना होगा।

• अब आपको यह एप्लीकेशन फॉर्म अपने

नजदीकी बैंक में जमा करना होगा।

आपकी एप्लीकेशन के सत्यापन के बाद 1 महीने के अंदर आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

मुद्रा पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम आपको मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

• अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।

होम पेज पर आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।

• अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

• अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना

होगा ।

• इस प्रकार आप मुद्रा पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

PM Mudra Yojana में आवेदन कैसे करे ?

• इस योजना के अंतर्गत जो इच्छुक लाभार्थी लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है वह अपने नज़दीकी सरकारी बैंक, निजी बैंक, ग्रामीण बैंक और वाणिज्य बैंक आदि में अपने सभी दस्तावेज़ों के साथ जाकर आवेदन कर सकते है ।

इसके बाद जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते वह जाकर Application Form लेकर भर दे

और फॉर्म को भरकर अपने सभी दस्तावेज़ों के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा कर दे

• फिर आपके सभी दस्तावेज़ों का सत्यापित कर बैंक द्वारा आपको 1 महीने के अंदर लोन दे दिया जायेगा |

एनुअल रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

• अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा। होम पेज पर आपको Financials के विकल्प

पर क्लिक करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *